नासा JWST पहली तस्वीर: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

 

नासा JWST पहली तस्वीर: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

 


हेलो मेरा नाम misbah है, और आज हम बात करने वाले हैं जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की पहली तस्वीर के बारे में तो 30 साल की मेहनत के बाद और $10 billions खर्च करने के बाद बन जाता है दुनिया का सबसे पावरफुल टेलिस्कोप जिसको 21st दिसंबर 2021 को लांच कर दिया.

 

 

तकरीबन 6 महीने के बाद इस टेलिस्कोप ने यूनिवर्स वह राज दिखाने शुरू कर दिए जो सिर्फ हम इमेजिन कर सकते हैं.

 

 

तू इस वक्त जेम्स वेब टेलीस्कोप हमारे धरती से 1500000 किलोमीटर की दूरी पर है.यह टेलिस्कोप L2 पॉइंट पर मुसलसल orbit कर रहा है जहां पर सूरज की रोशनी नहीं पहुंच सकती आज से करोड़ों साल पहले हमारी यूनिवर्स पर क्या हुआ था स्टार ब्लैक होल प्लैनेट्स और गैलेक्सी कैसी पैदा हुई थी हमें बताएगा.

 

 

तो अब हम वह तस्वीरों के बारे में जानेंगे जो james webb telescope को अपने 6 महीने के अंदर कैप्चर की थी.

तो 12 जुलाई को 2022 में 5 तस्वीर को कैप्चर किया था इसके बारे में हम भी जानेंगे:

  1. SMACS 0723
  2. Crina nebula
  3. Southern ring nebula
  4. Stephan’s Quintet
  5. WASP 96 b





पहली तस्वीर : SMACS 0723

 


 

नासा की पहली हैरान कर देने वाली तस्वीर में  Galactic cluster देखा गया जिसको SMACS 0723 नाम दिया जाता है इस फोटो में जो आप चमकते स्टार को देख रहे हैं जी असल में स्टार्ट नहीं बल्कि पूरी की पूरी galaxy’s है.

 

 

जिस तरह अर्थ मिल्की वे गैलेक्सी के अंदर हैं इसी तरह इन तस्वीरों में लाखों गैलेक्सी यूनिवर्स में मौजूद है. इनमे ऐसी गैलेक्सी मौजूद है जो अर्थ से  13.1 billion light years दूरी पर है. इस तस्वीर में मौजूद नीला सा गैलेक्सी मौजूद है वह हमें यह बताता है कि इन गैलेक्सी में प्लेनेट भी मौजूद है.

 

 

जो गैलेक्सी रेट सेठ दे रही है इनका यह मतलब है कि इन गैलेक्सी ओं में बहुत ज्यादा टेस्ट मौजूद है और नई स्टारअभी तक बन रहे हैं.

 

 

दूसरी तस्वीर : Crina nebula

 

 


दूसरी फोटो एक ऐसी नर्सरी की है जो हमसे 7600 light years दूरी पर है, करीना नवयुला के नाम से जाना जाता है और इस नर्सरी के अंदर बहुत ज्यादा स्टार मौजूद है और करीना नवयुला हमारी मिल्की वे का अकेला नर्सरी है.

 

 

इसमें जो आप बड़ी-बड़ी चट्टानों जैसी चीज देख सकते हैं यह असल में मिट्टी और गैसेस का बहुत बड़ा मिक्सचर है. जिन हिस्सों में ज्यादा गैस आपको नजर आ रहा है असल में वहां पर नए स्टार जन्म ले रहे हैं.

 

 

तीसरी तस्वीर : Southern ring nebula

 


 

अगली तस्वीर एक ऐसे स्टार की है जो आज से 2500 years पहले टूटकर खत्म हो रहा था कैमरे पर लगे हुए 2 इंस्ट्रूमेंट जिसका नाम  nircam और  miri  है. और इन्हीं से यह तस्वीर कैप्चर करी थी.

 

 

इस तस्वीर में एनर्जी और गैसेस का बहुत बड़ा बबल देखा जा सकता है, जो इस स्टार के टूटने की वजह से पैदा हुआ है. 

 

 

 चौथी तस्वीर Stephan’s Quintet

 


 

यह जेम्स वेब टेलीस्कोप का कैप्चर किया हुआ सबसे बड़ा तस्वीर है जिसका ग्रेजुएशन तकरीबन 150 million pixels का है. इस फोटो में पांच बड़ी गैलेक्सी का क्लस्टर देखा जा सकता है जिसको Stephan’s Quintet कहां जाता है.

 

 

यह 5 गैलेक्सी बहुत तेजी से rotate कर रही है और आहिस्ता-आहिस्ता की दूसरी की खरीद हो रही है, कुछ रिसर्च का मानना है कि कुछ सालों के बाद यह गैलेक्सी एक दूसरे से टकरा जाएगी. यह गैलेक्सी अर्थ से 30 crore light years दूर मौजूद है.

 

 

आखरी तस्वीर : WASP 96 b

 


 

अर्थ से यह 1120 लाइट ईयर दूर जेम्स वेब टेलिस्कोप ने एक ऐसा exo planet ढूंढा है जहां पर जिंदगी के आसार मौजूद हैं exo प्लेनेट वह प्लेनेट होते हैं जो हमारे सोलर सिस्टम में मौजूद हैं, डिंडी वाले इस प्लेनेट को WASP b नाम दिया गया. इस प्लेनेट का एक दिन हमारे अर्थ की सारे 3 दिन के बराबर हैं.

 

 

सवाल यह है कि जैन वेब टेलीस्कोप को कैसे पता चला कि इस प्लेनेट पर जिंदगी करी जा सकती है? असल में जब प्लेनेट ऑर्बिट के दौरान स्टार की लाइट को ब्लॉक करता है तो यह लाइट प्लेनेट के एटमॉस्फियर से टकराकर फैलती है. लाइट एटमॉस्फेयर मैं मौजूद मुख्तलिफ पार्टिकल टकराकर अलग-अलग हो जाती है.

 

 

जैसा कि एटमॉस्फेयर में सल्फर ज्यादा होगा तो लाइट की फैलने का अंदाज़ अलग होगा और अगर एटमॉस्फेयर में कार्बन डाइऑक्साइड या पानी मौजूद होगा तो लाइट के पहले का अंदाज अलग होगा. जेम्स वेब जब wasp b एटमॉस्फेयर से टकरा गया तू उसको ज्यादा मात्रा में पानी मिला और पानी जिंदगी के लिए कितना जरूरी है आप सबको पता ही है.

 

 

Conclusion

 

तो james वह टेलीस्कोप इंसान का बनाया हुआ सबसे पावरफुल टेलिस्कोप है जो यूनिवर्स की किसी कोने मैं जा सकता है और तस्वीरें कैप्चर कर सकता है क्योंकि इसमें मौजूद gold mirrors की वजह से यह धीमी सी धीमी लाइट को भी कैच कर सकता है. जेम्स वेब टेलीस्कोप के Gold mirrors का साइज 6.5 meters है.